https://www.profitablegatetocontent.com/jxv3ni80?key=b0980f18859122508c58f8c754cf0f9d Mera Ration App डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करे? 2021-22

Mera Ration App डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करे? 2021-22

Mera Ration App डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करे? 2021-22
Mera Ration App: भारत सरकार ने One Nation One Ration Card योजना के तहत मेरा राशन ऐप लंच किया है. फ़िलहाल यह ऐप सिर्फ एंड्राइड फ़ोन के लिए जारी किया गया है.

यदि आपके पास भी राशनकार्ड है और आपको भी AEPDS के माध्यम से राशन मिलता है तो Mera Ration App | मेरा राशन ऐप आपके मोबाइल फ़ोन में जरुर होना चाहिएइस आर्टिकल में आप जानेगे की मेरा राशन ऐप क्या है? मेरा राशन ऐप डाउनलोड कैसे करे? मेरा राशन ऐप में कौन-कौन सी सुविधाएँ आपको मिलती है? और मेरा राशन ऐप को इस्तेमाल कैसे करे?Mera Ration App APK Download 2021
आर्टिकल Mera Ration App Download & Use
विभाग Department of Food & Public Distribution
लाभार्थी भारतीय राशनकार्डधारी
ऐप डाउनलोड लिंक Android | IOS
अधिकारिक वेबसाइट impds.nic.in
ईमेल आईडी central.aepds@nic.in
मेरा राशन ऐप क्या है?
Mera Ration Mobile App के माध्यम से आप आप अपने नजदीकी राशन डीलर की दुकान का पता लगा सकते है. साथ ही साथ आपने पिछले 6 महीनो में कब और कितना राशन लिया है इसकी भी जानकारी आपको मिल जाएगी.

मेरा राशन ऐप में आपको निम्नलिखित सर्विसेज देखने को मिलेंगी.

Registration
Know Your Entitlement
Nearby Ration Shops
ONOR States
My Transactions
Eligibility Criteria
Aadhar Seeding
Suggestion
Mera Ration App Download & Install कैसे करे?
स्टेप #1. सबसे पहले आपको निचे बटन पर क्लिक करके Google Play Store में जाना है.
Mera Ration App On Play Store
स्टेप #2. अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है और Mera Ration App को अपने मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल कर लेना है.स्टेप #4. ओपेन ही आपसे Allow करने को कहा जायेगा. आपको Allow बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है.

अब आपके सामने मेरा राशन ऐप की Home Screen खुल कर आ जाएगी. जैसा निचे फोटो में है. यहीं से आप इस ऐप में उपलब्ध सभी सर्विसेज का लाभ ले पाएंगे.अब आगे आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाई स्टेप बताऊंगा की मेरा राशन ऐप में इन सभी सर्विसेज का क्या काम है और आपको इन सर्विसेज का इस्तेमाल कैसे करना है?

Mera Rashan App इस्तेमाल कैसे करे?
मेरा राशन मोबाइल ऐप को इस्तेमाल करने के लिए इसमें दिए गए सभी सर्विसेज/ऑप्शन के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.

चलिए मैं आपको एक-एक आप्शन के बारे में जानकारी बता देता हूँ की किस सर्विस/आप्शन के माध्यम से आप कौन सी सुविधा मेरा राशन ऐप में ले सकते है.

Registration: यदि आप किस काम के सिलसिले में किसी दुसरे राज्य या शहर में गए है और वहाँ पर आप राशन डीलर से अपना राशन लेना चाहते है.

तो उस समय आपको इस आप्शन का इस्तेमाल करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपना राशन उसी राज्य या शहर के लोकल डीलर से प्राप्त कर सकते है.

Know Your Entitlement: इस ऑप्शन के जरिये आपको राशन कार्ड का लाभ मिल पा रहा है या नहीं इसके बारे में जान सकते है.

आपको किस महीने में कितना राशन मिला है और आपका राशन कार्ड नंबर क्या है यह सभी जानकारी आप अपने आधार नंबर से भी चेक कर सकते है.

Nearby Ration Shops: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने आस-पास के सभी राशन कार्ड डीलर की दुकान पता जान सकते है. यह ऑटोमेटिक आपके लोकेशन को ट्रैक करके दुकानों का पता दिखाने लगता है.

मान लीजिये आपका राशन कार्ड बिहार का है और आप पंजाब किसी काम से गए है और वहाँ पर आपको राशन कार्ड डीलर का पता लगाना है तो उसके लिए आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना होगा.

ONOR States: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप जान सकते है की ONOR (One Nation One Ration) कार्ड योजना भारत के किस-किस राज्य में लागू है?

My Transactions: इस ऑप्शन की मदद से आप देख सकते है की पिछले 6 महीने में आपको कब-कब और कितना-कितना राशन मिला है?

किस तारीख को कितना गेहू और कितन चावल आपको मिला है और इसकी जानकारी के लिए आप माई ट्रांजिकसन इस्तेमाल कर सकते है.

Eligibility Criteria: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप जान सकते है की आपके पास जो राशन कार्ड है वो वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लिए योग्य है या नहीं.

यदि आपका राशन कार्ड One Nation One Ration Card योजन योग्य है तो आप भारत के किसी भी राज्य और शहर में राशन प्राप्त कर सकते है.

Adhara Seeding: यदि आप जानना चाहते है की आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड से जुड़ा है नहीं तो आपको इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना होगा.

इस ऑप्शन पर क्लिक करके और अपना राशन कार्ड नंबर डाल कर चेक कर सकते है की आपके घर में कितने लोगो का आधार कार्ड राशन कार्ड से जुड़ा है और कितने लोगो का नहीं जुड़ा है.

Suggestion/Feedback: इस ऑप्शन का उपयोग करके आप किसी भी राशन कार्ड डीलर की शिकायत कर सकते है. या फिर आप भारत सरकार को राशन कार्ड से सम्बंधित कोई सुझाव भी लिख कर भेज सकते है.

तो इस प्रकार से आप Mera Ration Mobile App को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है साथ ही साथ इसका इस्तेमाल करके अन्य सभी राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी जान सकते है.

Post a Comment

Previous Post Next Post

Latest sarkari Yojna